खुशखबरी : अब घर बैठे बनेगा मात्र 30 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस…टेस्ट भी ऑनलाइन ही होगा

Please log in or register to like posts.
News
खुशखबरी : अब घर बैठे बनेगा मात्र 30 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस…टेस्ट भी ऑनलाइन ही होगा

खुशखबरी : अब घर बैठे बनेगा मात्र 30 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस…टेस्ट भी ऑनलाइन ही होगा

यूपी में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन है। इसके लिए टेस्ट भी ऑनलाइन ही होता है। 15 मिनट की ऑनलाइन टेस्ट में 15 ऑब्जेक्टिव क्वेशचन होंगे। ये सवाल ट्रैफिक के नियम और सिंबल पर बेस्ड होंगे। इसमें से 9 सवालों का सही जवाब देने वाले आवेदकों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा।
एक RTO अधिकारी के अनुसार…. हमने 300 से 400 सवालों के सैम्पल तैयार किए हैं, जो अलग-अलग आवेदकों को दिए जाएंगे। इसमें रूल्स, ट्रैफिक साइन, एक्सीडेंट में अगर आप शामिल हैं, तो आपकी क्या जिम्मेदारी है? कौन-कौन से पेपर गाड़ी के साथ लेकर चले? गाड़ी को कैसे ओवर टेक करना है? कहां से मुड़ना है? इससे जुडे सवाल पूछे जाएंगे।

सगीर अहमद ने बताया कि अगर कोई कंटेस्टेंट टेस्ट में फेल हो गया है, तो वह दूसरे दिन फिर अप्लाई कर सकता है। लर्निंग लाइसेंस हासिल कर चुके आवेदनकर्ताओं के पास इसके बाद कुल 6 महीने तक का समय होता है। इस दौरान आप हल्‍के वाहनों को चलाकर ड्राइविंग सीख सकते हैं। पहले की तरह अब भी लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए 30 रूपए ही फीस लगेगी। यह लाइसेंस छह महीने के लिए वैलिड होगा, जबकि आवेदक चाहे तो 30 दिन बाद परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है।
कम्प्युटराइज्ड टेस्ट के बाद लखनऊ में किसी भी आवेदक के पास ज्यादा से ज्यादा four दिनों के अंदर लर्निंग लाइसेंस भेज दिया जाता है। उन्होंने बताया कि लाइसेंस पोस्ट के जरिए भेजा जाता है। ऐसे में कम से कम four दिन का समय लग जाएगा।
The publish खुशखबरी : अब घर बैठे बनेगा मात्र 30 रुपए में ड्राइविंग लाइसेंस…टेस्ट भी ऑनलाइन ही होगा appeared first on Ajab Ghazab.

Latest posts by quaint_media (see all)

Reactions

0
0
0
0
0
0
Already reacted for this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *