दिलचस्प है ‘अहा टैक्सी’ के संस्थापक शिवम की कहानी,एक आइडिया ने यूं बना दिया करोड़ों का मालिक

Please log in or register to like posts.
News
दिलचस्प है ‘अहा टैक्सी’ के संस्थापक शिवम की कहानी,एक आइडिया ने यूं बना दिया करोड़ों का मालिक

दिलचस्प है ‘अहा टैक्सी’ के संस्थापक शिवम की कहानी,एक आइडिया ने यूं बना दिया करोड़ों का मालिक

New Delhi: पचीस साल की उम्र में म.प्र. के शिवम ने अपनी लगन और हुनर से ऐसी कामयाबी हासिल कर ली है, जो आज के बेरोजगार युवाओं के लिए सच्ची मिसाल बन चुकी है। होशंगाबाद से जुड़े सोहागपुर के ग्राम भटगांव के शिवम के पिता गोविंद मिश्रा और मां किरण सरकारी नौकरी में हैं। शिवम पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन कोलकाता में आईटी कंपनी भी चलाने लगे।
ऑनलाइन ही उनकी अमित ग्रोवर और कुनाल कृष्णा से दोस्ती, फिर भोपाल में मुलाकात हुई। इसके बाद तीनों ने मिलकर टैक्सी सेवा का फैसला लिया। फिर भारत सरकार के स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत दोनों दोस्तों के साथ दिल्ली में 5 लाख रुपए लगाकर अपनी ‘अहा टैक्सी’ सेवा शुरू कर दी और पहले ही साल उनकी कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ रुपए तक पहुंच गया, जो आज 30 करोड़ का हो चुका है।

यह काम शुरू करने से पहले एक दिन उन्हें तुरंत किसी काम से दिल्ली से होशंगाबाद जाना था। ऐसे में किराए की टैक्सी ही एक माध्यम थी। सबक ये मिला कि किराया दोनों तरफ का देना पड़ा। जब उन्होंने टैक्सी का काम शुरू किया तो ग्राहकों के लिए उन्होंने ये सुविधा दे दी कि किराया एक ही तरफ का देना पड़ेगा। आइडिया क्लिक कर गया और काम चल पड़ा और धीरे-धीरे यह काम हमारे देश के चार हजार शहरों तक पहुंच गया। आज शिवम की कंपनी के साथ एक हैरतअंगेज नया अध्याय जुड़ गया है।
अमेरिका की 15 हजार करोड़ रुपए के टर्नओवर वाली कंपनी एविक्स ने उनकी ‘अहा टैक्सी’ कंपनी की 70% हिस्सेदारी ने ले ली है। अब ‘अहा टैक्सी’ का टर्नओवर 100 करोड़ रुपए तक पहुंचने की संभावना है। इतना ही नहीं, ‘अहा टैक्सी’ ने 15 हजार चालकों को रोजगार भी दे रखा है। आज नौकरी और पैसे के लिए दर-दर भटक ऐसे युवाओं के लिए अमेरिका के डेविड और मध्य प्रदेश के शिवम के करोड़पति बनने की दास्तान एक ऐसा ही सबक है। डेविड को मोजा बनाने के स्टार्टअप और शिवम को एक मामूली सी टैक्सी सेवा ने करोड़ों का मालिक बना दिया।
 
The publish दिलचस्प है ‘अहा टैक्सी’ के संस्थापक शिवम की कहानी,एक आइडिया ने यूं बना दिया करोड़ों का मालिक appeared first on Live India Online.

Latest posts by quaint_media (see all)

Reactions

0
0
0
0
0
0
Already reacted for this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *